Politics News- आखिर कौन बनेगा BJP का राष्ट्रीय अध्यक्ष, रेस में हैं ये तीन दिग्गज, जानिए इनके बारे में

भारतीय जनता पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा हैं, अपनी ही आपसी नेताओं की लड़ाई में पार्टी का भारी नुकसान हो रहा हैं। शायद यह ही वजह हैं कि 2024 लोकसभा चुनावों में बीजेपी सम्पूर्ण सीटें नहीं ला पाई और गठबंधन सरकार चलानी पड़ रही हैँ। अगर हम बात करें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष की तो जेपी नड्डा का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया। पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व को लेकर चर्चाएं एक बार फिर तेज हो गई हैं, खासकर संभावित उत्तराधिकारियों को लेकर, आइए जानते हैं कौन हैं रेस में


भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए तीन प्रमुख नेताओं पर विचार किया जा रहा है, जिसमें राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सबसे आगे हैं। जिससे उनके समर्थकों ने संभावित नेतृत्व की भूमिका की प्रत्याशा में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्हें बधाई देना शुरू कर दिया है

शिवराज सिंह चौहान – मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान केंद्रीय कृषि मंत्री, चौहान अपनी साफ-सुथरी छवि और पार्टी और आरएसएस के भीतर मजबूत संबंधों के लिए जाने जाते हैं।

Google

संजय जोशी – मध्य प्रदेश के एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री, जोशी का पार्टी नेतृत्व, खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक जटिल इतिहास रहा है।

वसुंधरा राजे क्यों?

इस दौड़ में राजे की अग्रणी स्थिति के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं:

आरएसएस से मजबूत संबंध: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) संभावित उम्मीदवार के रूप में राजे का समर्थन कर रहा है। यह समर्थन भाजपा अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति की संभावनाओं को काफी हद तक बढ़ा सकता है।

राजनीतिक गतिशीलता: जोशी के विपरीत, जिनके मोदी के साथ तनावपूर्ण संबंध रहे हैं, राजे ने पार्टी के भीतर अधिक अनुकूल स्थिति बनाए रखी है। अमित शाह सहित कुछ वरिष्ठ नेताओं को कथित तौर पर उनकी उम्मीदवारी के बारे में संदेह है।

Google

हाल के चुनावों में सक्रिय प्रचार से पीछे हटने के बावजूद, वसुंधरा राजे भाजपा के भीतर एक दुर्जेय व्यक्ति बनी हुई हैं। वह पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करती हैं और न केवल राजस्थान में बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी एक प्रमुख भीड़-खींचने वाली व्यक्ति के रूप में पहचानी जाती हैं।

Comments are closed.