Sports News- क्रिकेट में बदलने जा रहे हैं ये 3 बड़े नियम, ICC बहुत जल्द करेगी घोषणा

By Jitendra Jangid- इंग्लैंड में 147 साल पहले मौज मस्ती के लिए खेले गए खेल ने आज पूरी दुनिया में बहुक लोकप्रियता हासिल कर ली हैं, जी हॉ हम बात कर रहे हैं क्रिकेट की, जो किसी त्यौहार से कम नहीं हैं, इसका रोमांच लोगो के बीच दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं। क्रिकेट को इसके नियमों के कारण जेंटलमैन्स गैम कहां जाता हैं और इसके नियमों में जरूरतों के हिसाब से बदलाव होते ही रहते हैं, अगर हम बात करें हाल ही कि तो पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की अध्यक्षता में हाल ही में दुबई में आयोजित ICC की बैठक में टेस्ट और ODI दोनों प्रारूपों में सुधार के उद्देश्य से तीन उल्लेखनीय सुझाव सामने आए हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में पूरी डिटेल्स


WTC के लिए अनिवार्य तीन-टेस्ट सीरीज़: टेस्ट क्रिकेट की स्थिति को मजबूत करने के लिए, ICC ने प्रस्ताव दिया है कि प्रत्येक टीम को प्रत्येक WTC सीरीज़ के लिए कम से कम तीन टेस्ट मैचों में भाग लेना चाहिए। इस नियम का उद्देश्य अधिक संतुलित प्रतिस्पर्धा बनाना और व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।

Google

डे-नाइट टेस्ट को बढ़ावा देना: ICC डे-नाइट टेस्ट मैचों को लोकप्रिय बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। यह पहल गुलाबी गेंद के टेस्ट की सफलता से प्रेरित है, जिसे विभिन्न देशों में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। ऑस्ट्रेलिया नियमित रूप से अपने घरेलू सत्र के दौरान एक दिन-रात्रि टेस्ट की मेजबानी करता है, इसका लक्ष्य इन मैचों की आवृत्ति बढ़ाना है, जिससे ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक प्रमुख हिस्सा बन सकें।

google

वनडे के लिए नई गेंद की रणनीति: एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोमांच बढ़ाने के लिए, समिति ने पारी के पहले 25 ओवरों में केवल दो नई गेंदों का उपयोग करने का सुझाव दिया है। उसके बाद, मैच के शेष भाग के लिए एक ही गेंद का उपयोग किया जाएगा।

Comments are closed.